JoSAA परामर्श 2018 में विकल्पों को कैसे भरें? - manwithtech.com

Breaking

manwithtech.com

It's all about Gadgets & Technology

Top Ad

Home Top Ad

Post Top Ad

vertical posts

Tuesday, 3 July 2018

JoSAA परामर्श 2018 में विकल्पों को कैसे भरें?

5 Advantages of Online Company Formation Services

JoSAA 2018 पंजीकरण और पसंद भरना 15 जून से ऑनलाइन मोड में शुरू हो गया है। पंजीकरण करने और विकल्पों को भरने की आखिरी तारीख 25 जून है। जोएसएए 2018 की सुचारु पंजीकरण प्रक्रिया में उम्मीदवारों की सहायता के लिए, यहां हम कुछ बिंदु सुझाव और अंक लाते हैं जिन्हें उम्मीदवारों को याद नहीं करना चाहिए। अभ्यर्थियों को, विकल्पों को भरते समय याद रखना चाहिए कि सीट आवंटन दौर के दौरान आवंटित सीटों को अधिक हद तक निर्धारित किया जाएगा कि वे कितनी बुद्धिमानी से पसंद करते हैं। कई जेईई मुख्य और जेईई उन्नत उम्मीदवारों को पसंद भरने के लिए माना जाएगा जो प्रवेश प्रक्रिया का एक और चरण है। जोएसएए 2018 विकल्प भरने के बारे में ज्यादा स्पष्टता लाने के लिए, यहां संस्थान और पाठ्यक्रमों के विकल्प भरते समय आपको देखभाल करने की आवश्यकता के साथ जाना होगा।
जोसाए चॉइस भरना क्या है?

आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई में दाखिले के लिए संयुक्त परामर्श और सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन वरीयता के अनुसार संस्थानों और बी.टेक पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा। यह विकल्प भरने के उम्मीदवारों और किसी भी विशेष शाखा के कटऑफ अंकों के अनुसार किया जाता है, जिसके आधार पर संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा संस्थानों और बी.टेक कार्यक्रमों में सीटों को आवंटित करता है।

प्रवेश अब खुला है

बी.टेक / एमटेक प्रवेश 2018 ओपन @ एलएनएमआईआईटीआईटी | उच्चतम पैकेज 2 9 .5 एलपीए

पीडीएम विश्वविद्यालय में प्रवेश 2018 खुला | SCHOLARSHIPS UPTO 100%

JoSAA पंजीकरण और 2018 भरने के विकल्प के लिए यहां क्लिक करें

विकल्प भरने के दौरान याद रखने के लिए महत्वपूर्ण अंक:

लॉग-इन, यह सुनिश्चित करने के लिए छात्र की प्रोफ़ाइल पर जाएं कि वहां दिखाए गए सभी व्यक्तिगत विवरण सही हैं। पासवर्ड बदलने के लिए "पासवर्ड बदलें" पर क्लिक करें। पासवर्ड को एक अनिवार्य आवश्यकता के रूप में बदलें। आप अन्य विवरण भी बदल सकते हैं या संशोधित कर सकते हैं।

पंजीकरण के दौरान, उम्मीदवारों को लिंग, राज्य योग्यता के राज्य कोड, राष्ट्रीयता और संपर्क विवरण (यदि आवश्यक हो) जैसे विवरणों को सही / पुन: पुष्टि करना होगा।

विकल्प भरने के दौरान, अधिक संस्थान / पाठ्यक्रम विकल्पों का चयन करने के लिए "अगला पृष्ठ" पर क्लिक करना न भूलें। आप पृष्ठ संख्याओं (1,2,3 और इतने पर) पर क्लिक करने या जो भी विकल्प उपलब्ध हैं, पर जाने से चूकने के लिए भीड़ में भूल सकते हैं।

जेईई उन्नत 2018 योग्य उम्मीदवार चुनाव भरने के दौरान आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई चुन सकते हैं, जबकि जेईई मुख्य 2018 योग्य उम्मीदवार चुनाव भरने में केवल एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई चुन सकते हैं।

उपलब्ध विकल्पों में से, उम्मीदवारों को जितनी चाहें उतने संस्थान और पाठ्यक्रम चुनना चाहिए और केवल कुछ विकल्पों के साथ खुद को प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए।

विकल्पों को संस्थानों और बी.टेक शाखाओं की वरीयताओं के घटते क्रम में ध्यान से भरना चाहिए जहां उम्मीदवार प्रवेश लेना चाहता है। उम्मीदवार पुनर्व्यवस्थित विकल्प का उपयोग कर प्राथमिकताओं के क्रम को फिर से व्यवस्थित कर सकते हैं।


यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों को सत्यापित करने का विकल्प उपलब्ध है, इस प्रकार उम्मीदवारों को अंततः विकल्पों को लॉक करने से पहले उम्मीदवारों को सावधानी से सत्यापित करना होगा। एक बार लॉक हो जाने पर, विकल्पों को बदला / बदला नहीं जा सकता है। इसलिए, जोएसएए 2018 विकल्पों को भरना और सही विकल्प लॉक करना जेईई परामर्श 2018 में दो महत्वपूर्ण कदम हैं।

अभ्यर्थियों को आपके द्वारा संपादित / परिवर्तन / पुन: व्यवस्था के हर चरण को सहेजना नहीं भूलना चाहिए। ऐसा करने में विफल या भूलना सिस्टम को उठाएगा

एक बार उम्मीदवार इन सभी उपरोक्त बिंदुओं से गुजरते हैं, तो विकल्प भरना शुरू करें।

JoSAA विकल्प 2018 कैसे भरें?

अपने रैंक के चारों ओर रैंकिंग अंक की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जाओ

पसंद भरने के दौरान आपको सबसे पहले जो करना होगा वांछित शाखा और जेईई मुख्य 2018 और जेईई एडवांस्ड 2018 में आपके रैंक के अनुरूप संस्थान के लिए पिछले वर्ष के कटऑफ अंकों की जांच करना है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि पिछले वर्ष के कटऑफ रुझान / अंक हैं केवल संकेतक और अगले वर्ष के लिए समान नहीं रहें। इसका मतलब है कि आपके रैंक से संबंधित किसी विशेष शाखा / संस्थान के पिछले वर्ष का कटऑफ संभावित प्रवेश वर्ष के लिए संभावित और सटीक नहीं माना जा सकता है। हालांकि, कटऑफ अंक प्रासंगिक प्रवेश वर्ष के करीब और करीब रहते हैं। इस प्रकार, उम्मीदवारों को कुछ सौ से अधिक और कम रैंकिंग अंक की सीमा में भरना पसंद करना चाहिए। यह आपके पसंदीदा कार्यक्रमों में सीट लैंड करने की अधिक संभावना सुनिश्चित करता है।

जितना हो सके उतने विकल्प भरें; बस कुछ विकल्प भरें मत

जोएसएए 2018 परामर्श और सीट आवंटन के लिए विकल्पों को भरते समय, जितना संभव हो उतना विकल्प भरें क्योंकि संस्थानों और पाठ्यक्रमों के विकल्पों में कोई प्रतिबंध नहीं है, जिन्हें आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार सीट आवंटन के लिए चुन सकते हैं। चुनाव भरने का विकल्प चुनते समय यह सबसे बड़ी गलती है। वे सिर्फ कुछ बी.टेक शाखाओं या संस्थानों की अपनी पसंद के साथ कुछ और चुनने के साथ सामग्री महसूस करते हैं। हालांकि, जब आवंटन के नतीजे घोषित किए जाते हैं, तो वे खुद को चुनने के मुकाबले उच्च कटऑफ के कारण सीट आवंटन प्रणाली से बाहर निकलते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि जेईई एडवांस्ड 2018 में 251 रैंक वाले उम्मीदवार सिर्फ 1 शाखा (कंप्यूटर साइंस (सीएस)) और केवल 2 आईआईटी (आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली) का चयन करते हैं तो इसे भरने के विकल्प में और अधिक बी चुनने के बिना इसे लॉक करें। तकनीकी कार्यक्रम या संस्थान, उम्मीदवार ने अपने प्रवेश के अवसर सीमित कर दिए हैं। यदि मामले में, आईआईटी बॉम्बे में सीएस के लिए कटऑफ 150 है, जबकि आईआईटी दिल्ली कटऑफ 250 पर है, सीमित विकल्प वाले उम्मीदवार प्रवेश के अवसरों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, जैसा कि उम्मीदवार ने कोई और विकल्प नहीं चुना है, वह अंततः सीट आवंटन प्रक्रिया से बाहर हो जाएगा। जोएसएए 2018 परामर्श और सीट आवंटन के बाद के राउंड में भी उम्मीदवार को विकल्प भरने के विकल्प की अपर्याप्त संख्या के कारण कोई प्रवेश मौका नहीं होगा। इसका मतलब है कि उम्मीदवार, एक अच्छा स्कोर / रैंक होने के बाद भी, एक बहुमूल्य वर्ष बर्बाद करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं होगा। इसलिए, पसंद भरने के दौरान, अपने लिए सीट सुनिश्चित करने के लिए जितना संभव हो उतने पाठ्यक्रम और संस्थानों का चयन करें।

पसंद भरने में आपको क्या करना चाहिए?

बी.टेक कार्यक्रमों और संस्थानों के लिए जितना संभव हो उतना विकल्प भरें जहां आप प्रवेश प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपनी पसंद के 2-3 संस्थानों में सीएस में सीट नहीं मिलती है, तो आपके पास अभी भी संभावनाएं हैं आपकी रुचि के अगले चयनित संस्थान में इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल या सिविल जैसी कुछ अन्य शीर्ष बी.टेक शाखाओं में प्रवेश। यह एक विशेष बी.टेक कार्यक्रम के लिए आपके द्वारा भरने वाले संस्थान की संख्या के लिए समान है। यदि आप सीएस में प्रवेश लेते हैं, तो आप जितना संस्थान कर सकते हैं (सीएस में बी.टेक की पेशकश) में सीएस का चयन कर सकते हैं, ताकि आपकी पसंद के बाद के संस्थानों में (जो आपकी प्राथमिकता पर थोड़ा कम हो) सीएस कार्यक्रमों में बी.टेक में प्रवेश के लिए संभावनाएं रखें।

पसंद भरने में आपको क्या समझना चाहिए?
पाठ्यक्रमों और संस्थानों की कम संख्या (आपके द्वारा चुने गए विकल्प में चुने गए), आपके लिए प्रवेश की संभावना कम है।

विकल्प प्रविष्टि से पहले घर पर तैयारी:

उम्मीदवार विकल्प प्रविष्टि का विकल्प चुनने से पहले, कुछ घर का काम जरूरी है। आपको निम्नलिखित करना होगा,

एक पेन और एक पेपर लें और बी.टेक कार्यक्रमों और संस्थानों की मैन्युअल सूची बनाएं जिन्हें आप उच्च प्राथमिकता से अपनी प्राथमिकता के अनुसार प्रवेश के रूप में प्रवेश चाहते हैं।

पिछले साल के कटऑफ रैंक की जांच करें और इस वर्ष के लिए अपने संबंधित रैंक की तुलना करें।

प्लेसमेंट रिकॉर्ड या रुझान, छात्र-संकाय राशन, अनुभव और संकाय की रिक्ति, पिछले वर्षों के परिणाम, बुनियादी ढांचे, छात्रावास के विभिन्न पहलुओं आदि जैसे कुछ कारकों के आधार पर कॉलेजों की पसंद पर जांच या अनुसंधान करें। इससे यह होगा प्रवेश के लिए आपके विकल्प स्पष्ट और बेहतर हैं।

Www.comedk.org पर सीटों के आवंटन पर कंप्यूटर के बाद मानदंडों के लिए सावधानीपूर्वक इस प्रक्रिया दस्तावेज़, अधिसूचनाओं और निर्देशों के माध्यम से पढ़ें।

अपने विकल्पों को अंतिम रूप देने से पहले माता-पिता और परिवार के सदस्यों से चर्चा करें।

2015 में आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई में दाखिले के लिए संयुक्त परामर्श और सीट आवंटन करने के लिए जोएसएए का गठन किया गया था। जेएएसए का गठन आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई में रिक्त सीटों की संख्या को कम करने के उद्देश्य से जेएबी और सीएसएबी के प्रतिनिधियों के साथ किया गया था। ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad